0

Popular Posts

कच्चे केले के चिप्स - Banana Chips

कच्चे केले के चिप्स बडे़ कुरकुरे और स्वादिष्ट बनते हैं. चाय के साथ तो इन्हें खाने का मज़ा ही आ जाता है. केले के चिप्स की सबसे अच्छी बात ये है कि ये तुरंत तैयार हो जाते हैं. आप भी इन्हें ज़रूर बनाकर देखें.

ज़रूरी सामग्री:
  • कच्चे केले - 7-8
  • हल्दी - आधा छोटी चम्मच
  • नमक - एक छोटी चम्मच
  • तेल - तलने के लिये

बनाने की विधि:                                                                                         

एक बर्तन में पानी लेकर उसमें नमक और हल्दी डाल कर अच्छे से मिला लें. ध्यान रहे कि पानी इतना हो जिसमें केले के चिप्स आसानी से डूब सकें.
केलों को अच्छे से धो कर छील लें. छीलने के बाद चिप्स कटर की मदद से केलों के चिप्स काट लें. सारे चिप्स को तैयार किए पानी में डाल कर 5 मिनट के लिए ऎसे ही रहने दें. 5 मिनट बाद इन्हें निकाल कर किसी सूती के कपडे़ पर डाल कर इनका सारा पानी सुखा लें.
पारंपरिक तरीके से केले के चिप्स को नारियल के तेल में तला जाता है. लेकिन आप इसे रिफ़ाइंड तेल में भी तल सकते हैं. चिप्स को तलने के लिए एक कढा़ई में तेल डाल कर गरम करें.
थोडे़ से केले के चिप्स लेकर इन्हें गरम तेल में डालें. चिप्स को कुरकुरे होने तक हिलाते हुए तल लें और फिर किसी प्लेट में निकाल लें. बाकी सारे चिप्स को भी इसी तरह तल कर निकाल लें.
केले के स्वादिष्ट और कुरकुरे चिप्स तैयार हैं. गरमा-गरम चाय के साथ इनका मज़ा लें. बाकी बचे हुए चिप्स को किसी एअर टाइट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं. ये चिप्स 1 महीने तक खराब नहीं होते. फिर जब भी आपका मन हो इन्हें निकाल कर खा लें.

Source - bhaskar

NEXT POST