Popular Posts

ठंडाई - Thandai



गर्मी के दिनों में सुबह-सुबह ठंडाई पीने का मजा़ ही अलग है। यदि आप इसे रोज सुबह पियें तो यह आपको लू और नकसीर से होने वाली तकलीफों से बचाती है। यह बेहद स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही साथ हमारे शरीर को ऊर्जा व ताज़गी भी देती है। वैसे तो आजकल बाजा़र में रेडीमेड ठंडाई भी मिल जाती है, लेकिन कुछ मिलावट और प्रिजरवेटिव्स के होने की भी संभावना रहती है। इसलिये घर की बनी ठंडाई ही सही मायने में फायदेमंद होती है। तो आइये आज हम घर पर ही ठंडाई बना लेते हैं।

आवश्यक सामग्री: 



चीनी - 5 कप 


पानी - 2.1/2 कप 


बादाम - 1/2 कप से थोड़े ज्यादा 


सौंफ - 1/2 कप
काली मिर्च - 2 छोटी चम्मच 


खसखस - 1/2 कप 


खरबूजे के बीज - 1/2 कप 


छोटी इलाइची - 30-35 (छील कर बीज निकाल लें) 


गुलाब जल - 2 टेबल स्पून (यदि आप चाहें तो) 




विधि:


ठंडाई बनाने के लिये सबसे पहले एक बर्तन में चीनी व पानी मिला कर उबाल लगा लीजिये और उसके बाद 5 -6 मिनट पका कर ठंडा कर लीजिये। चाशनी तैयार है।


अब सौंफ, काली मिर्च, बादाम, खरबूजे के बीज, इलाइची के दाने और खसखस को साफ कीजिये और धोकर अलग-अलग कटोरियों में 1 घंटे के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिये (रात भर के लिये भी भिगो कर रखा जा सकता है)।

अब पानी निकाल कर बादाम को छील लीजिये और मिक्सी में ये छिले हुए बादाम, 2 टेबल स्पून चीनी का घोल और बाकी सारे मेवा-मसाले डाल कर बारीक पीस लीजिये।


अब इस मिश्रण को चीनी के घोल में मिला कर छान लीजिये और बचे हुए मोटे मिश्रण में घोल मिला कर फिर से बारीक होने तक पीस कर छान लीजिये।
ठंडाई तैयार है। अब इसे किसी एअर टाइट बोतल में भर कर फ्रिज में रख दीजिये और जब भी मन करे इसमें आवश्यक्तानुसार बर्फ और दूध मिला कर पी जाइये। बोतल में भरी गई यह ठंडाई यदि फ्रिज में रखी रहे तो 1महिने से भी ज्यादा दिन चल सकती है।
Source - bhaskar

NEXT POST